वाक्य और वाक्य के भेद – वाक्य की परिभाषा, भेद और उदाहरण : हिन्दी व्याकरण
वाक्य और वाक्य के भेद – vaky aur vaky ke bhed वाक्य की परिभाषा, भेद और उदाहरण : हिन्दी व्याकरण- vaky aur vaky ke bhed – vakya ke paribhasha, bhed aur udaharan : hindee vyakaran Sentence and difference of sentence – definition, difference and example of sentence : Hindi Grammar
वाक्य
परिभाषा – सार्थक शब्दों के व्यवस्थित समूह को जिससे निश्चित अर्थ की प्रतीति हो, वाक्य कहते हैं |
वाक्य के अंग – वाक्य के दो अंग होते हैं – उद्देश्य एवं विधेय
- उद्देश्य – जिस वस्तु के विषय में कहा जाए |
- विधेय – उद्देश्य के विषय में जो कुछ कहा जाए |
जैसे- राधा ने बाजार से सब्जी खरीदी |
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उद्देश्य विधेय
वाक्य के भेद –
सामान्य रूप से वाक्य के भेद दो दृष्टियों से किए जाते हैं –
- अर्थ की दृष्टि से – 8 भेद किए जाते हैं –
- विधानवाचक
- निषेधवाचक
- आज्ञावाचक
- प्रश्नवाचक
- विस्मयवाचक
- संदेहवाचक
- संकेतवाचक
- इच्छावाचक
- रचना की दृष्टि से – 3 भेद किए जाते हैं –
- सरल वाक्य
- मिश्र वाक्य
- संयुक्त वाक्य
उपवाक्य
उपवाक्य , वाक्य का अंश होता है , जिसमें उद्देश्य और विधेय होते हैं । अतः पदों का ऐसा समूह , जिसका अपना अर्थ हो , जो सामान्यतया एक वाक्य का भाग हो तथा जिसमें उद्देश्य एवं विधेय सम्मिलित हों , उपवाक्य कहलाता है ।
- प्रधान उपवाक्य –
जो उपवाक्य , वाक्य से अलग होकर भी पूर्ण अर्थ प्रकट करे , उसे प्रधान उपवाक्य कहते हैं ।
- आश्रित उपवाक्य –
जो उपवाक्य प्रधान ( मुख्य ) उपवाक्य के बिना पूर्ण अर्थ न दे , उसे आश्रित उपवाक्य कहते हैं ।
उदाहरण-
यदि बस आ जाए , तो मैं चल पडूं ।
यहाँ ‘ तो मैं चल पडूं ‘ प्रधान उपवाक्य है तथा ‘ यदि बस आ जाए ‘ आश्रित उपवाक्य है ।
उपवाक्य तीन प्रकार के होते हैं –
संज्ञा उपवाक्य जो आश्रित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की क्रिया के कर्ता , कर्म अथवा क्रिया पूरक के रूप में प्रयुक्त हों , उन्हें संज्ञा उपवाक्य कहते हैं । संज्ञा उपवाक्य के आरंभ में कि शब्द होता है ;
जैसे • मैं नहीं जानता कि वह कहाँ है ?
- माँ ने बचपन में ही घोषित कर दिया था कि लड़का हाथ से गया ।
उपरोक्त वाक्यों में वह कहाँ है ‘ , ‘ लड़का हाथ से गया ‘ संज्ञा उपवाक्य हैं ।
( ii ) विशेषण उपवाक्य जो आश्रित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य के संज्ञा पद की विशेषता बताता है , उसे विशेषण उपवाक्य कहते हैं ; जैसे • वह लड़का , जो कल रोया था , आज नहीं आया है । वे फल कहाँ हैं , जिनको आप लाए थे । उपरोक्त वाक्यों में जो कल रोया था ‘ , ‘ जिनको आप लाए थे , ‘ विशेषण उपवाक्य हैं ।
( iii ) क्रियाविशेषण उपवाक्य जो आश्रित उपवाक्य प्रधान उपवाक्य की क्रिया की विशेषता बताता है , उसे क्रियाविशेषण उपवाक्य कहते हैं ; जैसे • जब आग लगती है , तभी धुआँ उठता है । • जब वह हमारी ओर देखते , तब हम कुछ लजाकर और मुसकुराकर आइना नीचे रख देते थे । उपरोक्त वाक्यों में ‘ जब आग लगती है ‘ , ‘ जब वह हमारी ओर देखते ‘ क्रियाविशेषण उपवाक्य हैं ।
रचना के आधार पर वाक्य के भेद –
( i ) सरल वाक्य / साधारण वाक्य–
जिन वाक्यों में केवल एक ही उद्देश्य और एक ही विधेय होता है तथा एक ही समापिका क्रिया होती है , सरल या साधारण वाक्य कहलाते हैं । इसमें कोई भी आश्रित वाक्य नहीं होता है|
जैसे –
- वर्षा हो रही है ।
- माँ ने खाना बनाया ।
- ड्राइवर भी बेचैन हो रहा था ।
- बाल पक गए थे ।
- गाड़ी छूट रही थी ।
उपरोक्त सभी वाक्यों में रेखांकित पद मुख्य क्रिया को स्पष्ट कर रहे हैं तथा यहाँ एक ही प्रधान वाक्य है । अत : ये सभी सरल वाक्य हैं ।
( ii ) मिश्र वाक्य–
जिस वाक्य में एक प्रधान उपवाक्य होता है तथा एक या एक से अधिक आश्रित उपवाक्य होते हैं , उसे मिश्र वाक्य कहते हैं |
जैसे –
- अध्यापक ने कहा कि कल विद्यालय बंद रहेगा ।
- वह लड़का मेरा मित्र है , जो पेड़ के पास खड़ा है ।
- मोर ऐसा पक्षी है , जिसका नृत्य सभी देखना चाहते हैं ।
- यह वही पुस्तक है , जिसे मैं ढूँढ रहा था ।
- यह वही लड़का है , जो कल दौड़ में प्रथम आया था ।
उपरोक्त उदाहरणों में रेखांकित अंश मुख्य उपवाक्य को दर्शा रहे हैं , जबकि शेष भाग ‘ गौण ‘ या ‘ आश्रित ‘ उपवाक्य हैं ।
आश्रित उपवाक्य को मुख्य उपवाक्य से क्रमश : ‘ कि ‘ , ‘ जो ‘ , ‘ जिसका ‘ एवं ‘ जिसे द्वारा जोड़ा गया है । अतः ये सभी मिश्र वाक्य के उदाहरण हैं ।
- मुख्य और आश्रित उपवाक्यों को पहचानना –
वाक्य में मुख्य उपवाक्य की क्रिया ही मुख्य क्रिया होती है ।
वाक्यों में आए आश्रित उपवाक्यों का आरंभ सामान्यतया समुच्चयबोधक शब्दों से होता है , जैसे – जिसने कि , जिन्हें , जिसमें , जो , जिसको , जहाँ जब , क्योकि , यदि , तब , परंतु आदि ।
आश्रित उपवाक्य वाक्यों के आरंभ , मध्य या अंत में भी आते हैं ;
जैसे–
( i ) जिसने बालक की जान बचाई , वह युवती पालम कॉलोनी में रहती है ।
( ii ) वह युवती , जिसने बालक की जान बचाई , पालम कॉलोनी में रहती है ।
( iii ) संयुक्त वाक्य –
जिस वाक्य में दो या दो से अधिक सरल या मिश्र वाक्य परस्पर किसी अव्यय या योजक शब्द ( और , या , तथा , एवं , परंतु , अथवा , इसलिए , अतः , फिर भी , किंतु , लेकिन , पर आदि ) से जुड़े हों , उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं । संयुक्त वाक्य में प्रयुक्त वाक्य एक – दूसरे पर आश्रित नहीं होते हैं |
जैसे–
- दिल्ली चलो और तुम मुझे खून दो ।
- पान वाले के लिए यह एक मज़ेदार बात थी , लेकिन हालदार साहब के लिए चकित और द्रवित करने वाली ।
- उनको देखना करुणा के निर्मल जल में स्नान करने जैसा था और उनसे बात करना कर्म के संकल्प से भरना था ।
- बुढ़ापा आ गया था , किंतु टेक जवानी वाली थी ।
- फौज़ – फाटे के साथ निकलने के दिन बीत चुके थे , इसलिए फ़ोटोग्राफ़रों की फौज़ तैयार हो रही थी ।
उपरोक्त सभी वाक्यों में रेखांकित पद योजक शब्द हैं , जो दो वाक्यों को मिलाने का कार्य कर रहे हैं । अतः ये सभी वाक्य संयुक्त वाक्य के उदाहरण हैं ।
वाक्यों का रूपांतरण ( परिवर्तन )–
वाक्य रूपांतरण/परिवर्तन का शाब्दिक अर्थ है – वाक्य के रूप को परिवर्तित कर देना । किसी वाक्य में अर्थ परिवर्तन किए बिना उसकी संरचना में परिवर्तन की प्रक्रिया ‘ वाक्यों का रूपांतरण ‘ कहलाती है । एक प्रकार के वाक्य को दूसरे प्रकार के वाक्यों में बदलना वाक्य परिवर्तन या वाक्य रचनांतरण कहलाता है ।
वाक्य परिवर्तन की प्रक्रिया में विशेष ध्यान देना चाहिए–
- वाक्य का केवल प्रकार बदला जाए , अर्थ या काल आदि नहीं ।
- केवल वाक्य रचना बदलनी चाहिए , वाक्य का अर्थ नहीं ।
- सरल वाक्यों को मिश्र या संयुक्त वाक्य बनाते समय कुछ संबंधबोधक अव्यय अथवा योजक शब्द जोड़े जाते हैं ; जैसे – क्योंकि , कि , और , इसलिए , तब आदि ।
- संयुक्त एवं मिश्र वाक्यों को सरल वाक्यों में बदलते समय योजक शब्दों या संबंधबोधक अव्ययों का लोप करना चाहिए ।
- रचना की दृष्टि से वाक्य परिवर्तन
- साधारण वाक्य से संयुक्त वाक्य
- संयुक्त वाक्य से साधारण वाक्य
- मिश्र वाक्य से साधारण वाक्य
- साधारण वाक्य से मिश्र वाक्य
- संयुक्त वाक्य से मिश्र वाक्य
- मिश्र वाक्य से संयुक्त वाक्य
साधारण वाक्य से संयुक्त वाक्य में रूपांतरण –
- बालक रोते – रोते चुप हो गया – बालक रोया और चुप हो गया ।
- कठोर बनकर भी सहृदय रहो – कठोर बनो , परंतु सहृदय रहो ।
- आलसी होने के कारण वह विफल हुआ । वह आलसी था , इसलिए विफल हुआ ।
- अस्वस्थ रहने के कारण वह परीक्षा में सफल न हो सका । वह अस्वस्थ था , इसलिए परीक्षा में सफल न हो सका ।
- सायंकाल होते ही पक्षी अपने – अपने घोंसलों में लौट गए । सायंकाल हुआ और पक्षी अपने – अपने घोंसलों में लौट गए ।
- हालदार का प्रश्न सुनकर वह हँसा । उसने हालदार का प्रश्न सुना और वह हँस पड़ा ।
- उनकी बगल में बैठे – बैठे आइने में अपना मुँह निहारा करते थे । वह उनकी बगल में बैठते और आइने में अपना मुँह निहारा करते थे ।
- थोड़ी देर बाद फिर लड़कों की मंडली जुट जाती थी । थोड़ी देर होती और फिर लड़कों की मंडली जुट जाती |
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