There is a big demand for Indian teachers in foreign countries. Bhutan needs Indian teachers. Know what is the qualification and when will the applications start. You will be surprised to hear the salary.

There is a big demand for Indian teachers in foreign countries. Bhutan needs Indian teachers. Know what is the qualification and when will the applications start. You will be surprised to hear the salary.

विदेशों में बड़ी भारतीय शिक्षकों कि मांग भूटान करेगा भारतीय शिक्षकों  की भर्ती  क्या है योगिता और कब से सुरु होंगे आवेदन? वेतन सुनकर दंग रह जायेंगे

कुल पद होंगे ………….

Indian Teacher Recruitment

भारतीय युवायों कि पूरे विश्व में डीमांड है भारतीय युवायों का कौशल और प्रतिभा को देखते हुए भूटान सरकार अपने देश में भारतीय शिक्षकों की नियुक्ति करने जा रही है। कुल पीजीटी 100 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये भर्तियां अनुबंध के आधार पर विभिन्न विषयों के लिए पीजीटी शिक्षकों के लिए होंगी। भूटान सरकार की ओर से भर्ती की पूरी प्रक्रिया को भारत सरकार की कंपनी एड सिल इंडिया लिमिटेड पूरा करेगा।

जाने आवेदन कि तिथि :

यदि आप भी भूटान में शिक्षक बनकर सेवा देना चाहते हैं, इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म ऑनलाइन माध्यम से भरना होगा, जिसकी अंतिम तिथि 15 फरवरी 2024 है।

किस विषय के कितने होंगे पद:

कंप्यूटर साइंस/आईसीटी पद: 28, भौतिक विज्ञान 18पद, रसायन विज्ञान 19 पद, गणित 35 पद, के लिए भूटान सरकार ने भारत सरकार से युवायों के चयन हेतु आवेदन किया है।

योगिता:

अधिकतम आयु 55 वर्ष। आयु की गणना 16 जनवरी तक 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 60% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री हो। पीजीटी मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और केमिस्ट्री के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएड की डिग्री होना अनिवार्य है।  अंग्रेजी भाषा में शैक्षणिक कार्य करने में दक्ष हों। पीजीटी शिक्षक के पास 11 एवं 12वीं कक्षा में पांच वर्षों का शैक्षणिक अनुभव भी होना चाहिए। आवेदकों का शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी है।

कितना होगा वेतन:

जो भी अभ्यर्थी उपरोक्त योगिता के अनुरूप पाए जाते है उनका एकमुश्त मासिक वेतन : 1,40,000 रुपये (सालाना 19 लाख) रूपये होगा जो उत्तर प्रदेश कि शिक्षकों से लगभग 1.5 गुना ज्यादा वेतन मिलेगा इन नियुक्तियों को चयन का जिम्मा एड सिल इंडिया लिमिटेड द्वारा लिया गया है

 

आवेदन कैसे करें: वेबसाइट :

www.edcilindia.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भारत और भूटान सरकार के अधिकारियों का एक संयुक्त पैनल शैक्षणिक योग्यता के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों को ऑनलाइन इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट करेगा। ऑनलाइन इंटरव्यू के आधार पर चयनित अभ्यिर्थयों को फिजिकल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

दिल्ली में होगा शारीरिक दक्षता का आयोजन:

आवेदक को इसकी विस्तृत जानकारी अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजी जाएगी। साक्षात्कार के समय सभी मूल दस्तावेज का सत्यापन भी किया जाएगा।

अवश्यकत सूचनाएं:

अभ्यर्थियों की नियुक्ति अनुबंध के आधार पर दो वर्षों के लिए की जाएगी। भूटान सरकार की आवश्यकता के अनुसार अभ्यर्थी की नियुक्ति और स्थानांतरण कहीं भी की जा सकती है। नियुक्ति के समय अभ्यर्थियों को मेडिकल सर्टिफिकेट भी जमा कराना होगा।

किन किन दस्तावेज कि पड़ेगी जरुरत:

पासपोर्ट साइज फोटो की स्कैन कॉपी और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी (साइज 20 केबी से 50 केबी)। कार्य अनुभव का प्रमाण पत्र और पहचान पत्र के तौर पर पासपोर्ट/ वोटर आईडी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!