UP Board 12th general Hindi Model Paper 2022-23
up board class 12th general hindi model paper 2023- UP Board 12th General Hindi Model Paper 2022-23- Up Board हिंदी मॉडल पेपर 2023 general hindi model paper 2023|Released by up board 2022|full solution by Arunesh sir
🔴इस वीडियो की पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें⇒ Download Now
Class | 12th (class 12) Intermediate |
Subject | General Hindi (सामान्य हिंदी ) |
Chapter | Board Model Paper 2023 |
Topic | Board Demo Paper 2023 (सामान्य हिंदी मॉडल पेपर 2023 ) |
Board | UP BOARD |
By | Arunesh Sir |
Other | वीडियो के माध्यम से समझेंPlay Vedio |
यूपी बोर्ड वार्षिक मॉडल पेपर 2023
कक्षा 12 – सामान्य हिंदी
केवल प्रश्नपत्र
समय- 3 घंटे 15 मिनट पूर्णांक-100
खण्ड ‘ क ‘
1 . ( क ) आलोचनात्मक कृति ‘ कालिदास की लालित्य योजना’ के लेखक हैं- 1
( i ) महावीर प्रसाद द्विवेदी
( ii ) राजा लक्ष्मण सिंह
( iii )डॉ. हजारी प्रसाद द्विवेदी
( iv ) मोहन राकेश
( ख ) ‘भूले बिसरे चेहरे’ रेखाचित्र के रचयिता हैं- 1
( i ) कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर
( ii ) महावीर प्रसाद द्विवेदी
( iii ) अमृतराय
( iv ) लाला श्रीनिवास दास
( ग ) ‘हरीशचंद्र चंद्रिका’ पत्रिका के संपादक थे – 1
( i ) बालकृष्ण भट्ट
( ii ) प्रताप नारायण मिश्र
( iii ) बद्रीनारायण चौधरी प्रेमघन
( iv ) भारतेंदु हरिश्चंद्र
( घ )’ विषस्य विषमौषधम्’ की गद्य विधा है- 1
( i ) नाटक
( ii ) कहानी
( iii ) उपन्यास
( iv ) निबंध
( ङ) निम्न में से हजारी प्रसाद द्विवेदी का निबंध संग्रह है- 1
( i ) हिंदी साहित्य की भूमिका
( ii ) आलोक पर्व
( ii ) साहित्य सहचर
( iv ) साहित्य का मर्म
( क ) निम्न में से किसे ‘खड़ीबोली’ का प्रथम महाकाव्य माना जाता है ? 1
( i ) वैदेही वनवास
( ii ) प्रिय प्रवास
( iii ) साकेत
( iv ) कामायनी
( ख ) गोस्वामी तुलसीदास, केशवदास, हृदयराम ,तथा प्राणचंद किस काव्य धारा के कवि थे- 1
( i ) सगुण भक्ति काव्यधारा
( ii ) कृष्ण भक्ति काव्यधारा
( iii ) ज्ञानाश्रयी भक्ति काव्यधारा
( iv ) राम भक्ति काव्यधारा
( ग ) विनय पत्रिका किस भाषा की कृति है – 1
( i ) अवधीभाषा
( ii ) बृजभाषा
( iii ) भोजपुरी
( iv ) खड़ी बोली
( घ ) अज्ञेय को ‘भारतीय ज्ञानपीठ पुरस्कार’ प्राप्त हुआ- 1
( i ) कितनी नावों में कितनी बार पर
( ii ) अरी ओ करुणा प्रभामय पर
( ii ) आंगन के पार द्वार पर
( iv ) ऐसा कोई घर आपने देखा है पर
( ङ ) अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध की रचना है – 1
( i ) युगांतर
( ii ) उर्मिला
( iii) रस कलश
( iv ) प्रेम पथिक
- 3. गद्यांश पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- 5×2 = 10
आखिर वह क्या था जिसके कारण यह सम्भव हो सका ? महत्त्वाकांक्षा ? कई बातें मेरे दिमाग में आती हैं । मेरा ख्याल है कि सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह रही कि मैंने अपने योगदान के मुताबिक ही अपना मूल्य आँका बुनियादी बात जो आपको समझनी चाहिए वह यह है कि आप जीवन की अच्छी चीजों को पाने का हक रखते हैं , उनका जो ईश्वर की दी हुई हैं । जब तक हमारे विद्यार्थियों और युवाओं को यह भरोसा नहीं होगा कि वे विकसित भारत के नागरिक बनने के योग्य हैं तब तक वे जिम्मेदार और ज्ञानवान् नागरिक भी कैसे बन सकेंगे ।
( i ) उपर्युक्त गद्यांश के पाठ और लेखक का नाम लिखिए ।
( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए ।
( iii ) युवाओं को किस प्रकार जिम्मेदार और ज्ञानवान नागरिक बनाया जा सकता है?
( iv ) डॉ ० अब्दुल कलाम की कामयाबी के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण बात क्या रही ?
( v ) व्यक्ति किन चीजों को पाने का हक रखता है ?
अथवा
नित्य नूतनता किसी भी सर्जक की मौलिक उपलब्धि की प्रामाणिकता सूचित करती है और उसकी अनुपस्थिति में कोई भी चीज वस्तुतः जनता व समाज के द्वारा स्वीकार्य नहीं होती । सड़ी – गली मान्यताओं से जकड़ा हुआ समाज जैसे आगे बढ़ नहीं पाता , वैसे ही पुरानी रीतियों और शैलियों की परम्परागत लीक पर चलने वाली भाषा भी जनचेतना को गति देने में प्रायः असमर्थ ही रह जाती है । भाषा समूची युगचेतना की अभिव्यक्ति का एक सशक्त माध्यम है और ऐसी सशक्तता तभी वह अर्जित कर सकता है , जब वह अपने युगानुकूल सही मुहावरों को ग्रहण कर सके । भाषा सामाजिक भाव – प्रकटीकरण की सुबोधता के लिए उद्दिष्ट है , उसके अतिरिक्त उसकी जरूरत ही सोची नहीं जाती ।
( i ) उपर्युक्त गद्यांश के पाठ और लेखक का नाम लिखिए ।
( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए ।
( iii ) सर्जक की मौलिक उपलब्धि का प्रमाण क्या है ?
( iv ) किससे जकड़ा हुआ समाज आगे बढ़ नहीं पाता ?
(v) कोई चीज कब जनता और समाज के बीच स्वीकार नहीं होती?
- पद्यांश पर आधारित निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए- 5×2 = 10
निजजन्म जन्म में सुने जीव यह मेरा
धिक्कार ! उसे था महास्वार्थ ने घेरा । ”
” सौ बार धन्य वह एक लाल की माई ,
जिस जननी ने है जना भरत – सा भाई । ”
पागल – सी प्रभु के साथ सभा चिल्लाई
” सौ बार धन्य वह एक लाल की माई । “
( i ) उपर्युक्त पद्यांश के शीर्षक और कवि का नाम लिखिए ।
( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए ।
( iii ) कैकेयी स्वयं को धिक्कारती हुई क्या कहती हैं ?
( iv ) कैकेयी के प्रायश्चित्त के उपरान्त श्रीराम उनसे क्या कहते हैं ?
( v ) प्रभु राम के साथ कैकेयी के अपराध का अपमार्जन करती हुई सभा क्या चिल्ला उठी ?
अथवा
जाते जाते अगर पथ में क्लांत कोई दिखावे।
तो जाके सन्निकट उसकी क्लान्तियों को मिटाना।।
धीरे – धीरे परस करके गात उत्ताप खोना ।
सद्गंधों से श्रमित जन को हर्षितों – सा बनाना ।
लज्जाशीला पथिक महिला जो कहीं दृष्टि आये ।
होने देना विकृत – वसना तो न तू सुन्दरी को ।
जो थोड़ी भी श्रमित वह हो गोद ले श्रान्ति खोना ।
होंठों की औ कमल – मुख की म्लानताएँ मिटाना ।।
( i ) उपर्युक्त पद्यांश के शीर्षक और कवि का नाम लिखिए ।
( ii ) रेखांकित अंश की व्याख्या कीजिए ।
( iii ) राधा पवन को क्लान्त व्यक्ति के सम्बन्ध में क्या समझाती हैं ?
( iv ) राधा ने पवन को पथिक महिला के साथ कैसा व्यवहार करने के लिए निर्देश दिया ?
( v ) ‘ कमल – मुख ‘ में कौन – सा अलंकार है ?
5. ( क ) निम्नलिखित में से किसी एक लेखक का साहित्यिक परिचय देते हुए उनकी प्रमुख रचनाओं का उल्लेख कीजिए ( अधिकतम शब्द – सीमा 80 शब्द ) – 3 + 2 = 5
( i ) आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी
( ii ) डॉ0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम
( iii ) प्रोफेसर जी सुंदर रेड्डी
( ख ) निम्नलिखित में से किसी एक कवि का साहित्यिक परिचय देते हुए उनकी प्रमुख कृतियों का उल्लेख कीजिए ( अधिकतम शब्द – सीमा 80 शब्द ) – 3 + 2 = 5
( i ) महादेवी वर्मा
( ii )सुमित्रानंदन पंत
( iii ) रामधारी सिंह दिनकर
6 . ‘ ध्रुवयात्रा ‘ या ‘पंचलाइट’ कहानी के उद्देश्य पर प्रकाश डालिए
( अधिकतम शब्द – सीमा 80 शब्द ) 5
अथवा
‘ पंचलाइट या बहादुर ‘ कहानी की कथावस्तु पर प्रकाश डालिए ।
7 . स्वपठित खण्डकाव्य के आधार पर किसी एक खण्ड के प्रश्न का उत्तर दीजिए ( अधिकतम शब्द – सीमा 80 शब्द ) – 5
( i ) ‘ मुक्तियज्ञ ‘ खण्डकाव्य की कथानक का संक्षिप्त वर्णन कीजिए ।
या मुक्तियज्ञ ‘ खण्डकाव्य के आधार पर नायक का चरित्र चित्रण कीजिए ।
( ii ) ‘ सत्य की जीत ‘ खण्डकाव्य की कथावस्तु संक्षेप में लिखिए ।
या ‘ सत्य की जीत ‘ खण्डकाव्य के आधार पर द्रोपदी की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए
( i ) ‘ रश्मिरथी ‘ खण्डकाव्य के तृतीय सर्ग पर संक्षिप्त प्रकाश डालिए ।
या ‘ रश्मिरथी ‘ खण्डकाव्य के आधार पर कर्ण का चरित्र – चित्रण कीजिए ।
( iv ) ‘ आलोकवृत्त ‘ खण्डकाव्य की कथावस्तु पर प्रकाश डालिए ।
या ‘ आलोकवृत्त ‘ खण्डकाव्य के आधार पर गांधी जी की चारित्रिक विशेषताओं का उल्लेख कीजिए ।
( v ) ‘ त्यागपथी ‘ खण्डकाव्य की कथावस्तु संक्षेप में लिखिए ।
या ‘ त्यागपथी ‘ खण्डकाव्य के आधार पर सम्राट हर्षवर्धन का चरित्र चित्रण कीजिए ।
( vi ) ‘ श्रवणकुमार ‘ खण्डकाव्य के अयोध्या सर्ग की कथावस्तु लिखिए कीजिए ।
या ‘ श्रवणकुमार ‘ खण्डकाव्य के आधार पर श्रवण कुमार का चरित्र चित्रण कीजिए ।
‘खण्ड ख’
8.(क) निम्नलिखित संस्कृत – पद्यांशों में से किसी एक का ससन्दर्भ हिन्दी में अनुवाद कीजिए 2 + 5 =7
संस्कृताङ्ग्लभाषासु अस्य समानः अधिकारः आसीत् । हिन्दीहिन्दुहिन्दुस्थानानामुत्थानाय अयं निरन्तरं प्रयत्नमकरोत् । शिक्षयैव देशे समाजे च नवीनः प्रकाशः उदेति अतः श्रीमालवीयः वाराणस्यां काशीहिन्दूविश्वविद्यालयस्य संस्थापनमकरोत् । अस्य निर्माणाय अयं जनान् धनम् अयाचत जनाश्च महत्यस्मिन् ज्ञानयज्ञे प्रभूतं धनमस्मै प्रायच्छन् , तेन निर्मितोऽयं विशालः विश्वविद्यालयः भारतीयानां दानशीलतायाः श्रीमालवीयस्य यशसः च प्रतिमूर्तिरिव विभाति ।
अथवा
पञ्चशीलमिति शिष्टाचारविषयकाः सिद्धान्ताः । महात्मा गौतमबुद्धः एतान् पञ्चापि सिद्धान्तान् पञ्चशीलमिति नाम्ना स्वशिष्यान् शास्ति स्म । रत एवायं शब्दः अधुनापि तथैव स्वीकृतः । इमे सिद्धान्ताः क्रमेण एवं सन्ति – ( 1 ) अहिंसा , ( 2 ) सत्यम् , ( 3 ) अस्तेयम् , ( 4 ) अप्रमादः , ( 5 ) ब्रह्मचर्यम् इति ।
(ख) निम्नलिखित संस्कृत – पद्यांशों में से किसी एक का ससन्दर्भ हिन्दी में अनुवाद कीजिए 2 + 5 = 7
न चौरहार्यं न च राजहार्यं
न भ्रातृभाज्यं न च भारकारि ।
व्यये कृते वर्द्धत एव नित्यं
विद्याधनं सर्वधनप्रधानम् ।।
अथवा
परोक्षे कार्यहन्तारं प्रत्यक्षे प्रियवादिनम् ।
वर्जयेतादृशं मित्रं विषकुम्भं पयोमुखम् ।।
- निम्नलिखित मुहावरों और लोकोक्तियों में से किसी एक का अर्थ लिखकर अपने वाक्य में प्रयोग कीजिए-
(i) कोयले की दलाली में हाथ काले
(ii) दांत खट्टे करना
(iii) दाल में कुछ काला होना
(iv) आप भले तो जग भला
10 (क) निम्नलिखित शब्दों के संधि विच्छेद के सही विकल्प का चयन कीजिए-
(i) महोत्सव: का संधि विच्छेद है
(क)महा+उत्सव:
(ख)महो+उत्सव:
(ग)मह+उत्सव:
(घ)महान+उत्सव:
(ii) भवनम् का संधि विच्छेद है
(क)भो+अनम्
(ख)भव+अनम्
(ग) भ+वनम्
(घ)भू+अनम्
(iii)रमेश: का संधि विच्छेद है
(क)रमा+ईष:
(ख)रम+एष:
(ग)रमा+एष:
(घ)रमें+एष:
( ख ) निम्नलिखित शब्दों की ‘विभक्ति’ और’ वचन ‘के अनुसार चयन कीजिए
(i)नामभि:-
(क) षष्ठी एकवचन
(ख) सप्तमी द्विवचन
(ग) द्वितीय एकवचन
(घ) तृतीया बहुवचन
(ii)आत्मने-
(क) द्वितीया एकवचन
(ख) चतुर्थी एकवचन
(ग)षष्ठी बहुवचन
(घ)सप्तमी एकवचन
11.(क) निम्नलिखित शब्दों का सही अर्थ चयन करके लिखिए-
(i)अग-अघ :-
(क) आगे और पीछे
(ख) नया और पुराना
(ग) अचलऔर पाप
(घ) संपूर्ण और पुण्य
(ii) सुगंध – सौगंध :-
(क) सुआस और दुर्गंध
(ख) महक और शपथ
(ग) अंधा तोता और सैकड़ों खुशबू
(घ) तोता और तोते का बच्चा
(ख) निम्नलिखित शब्दों में से किसी एक शब्द के दो अर्थ लिखिए
(i) घनश्याम (ii) चपला (iii) मेघ
(ग) निम्नलिखित वाक्यांशों के लिए एक शब्द का चयन करके लिखिए
(i) अपने आप को धोखा देने वाला-
(क) आत्मवंचक
(ख) अज्ञानी
(ग) एकाग्रचित्त
(घ) अकिंचन
(ii) जो एकदम नई चीज बनाएं-
(क) आस्तिक
(ख) अविष्कारक
(ग) आरोहण
(घ) आलोचक
(घ) निम्नलिखित में से किन्हीं दो वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए
(i) मैं कलम के साथ लिखता हूं।
(ii) तुम बच्चों को कहानी सुनाया कर।
(iii) प्रज्ञा गुणवान स्त्री है।
(iv) हिमालय पर्वत सबसे ऊंचा पर्वत है।
( क ) ‘ करुण ‘ रस अथवा ‘ हास्य ‘ रस के स्थायी भाव के साथ उसकी परिभाषा उदाहरण सहित लिखिए । 1 + 1 = 2
( ख ) ‘ रूपक’ अलंकार अथवा ‘ श्लेष’ अलंकार का लक्षण उदाहरण सहित लिखिए । 1 + 1 = 2
( ग ) ‘ चौपाई ‘ अथवा ‘कुंडलिया ‘ छन्द का लक्षण एवं उदाहरण लिखिए । 1 + 1 = 2
इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक को फसली ऋण योजना के अंतर्गत ऋण प्राप्ति हेतु एक आवेदन पत्र लिखिए
अथवा
किसी विद्यालय के प्रधानाचार्य/ प्रबंधक को प्रवक्ता पद पर अपनी नियुक्ति हेतु एक आवेदन पत्र लिखें
निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर अपनी भाषा – शैली में निबन्ध लिखिए – 2 + 7 = 9
(i) आतंकवाद: समस्या और समाधान
(ii) मेरा प्रिय साहित्यकार: जयशंकर प्रसाद
(iii) भारत में बेरोजगारी की समस्या
(iv) मानव जीवन में वनों की उपयोगिता
(v) स्वच्छता अभियान की सामाजिक सार्थकता