UP Board School Summer Vacation 2023: उत्तर प्रदेश के स्कूलों में इस दिन से होंगी गर्मियों की छुट्टियां, छुट्टियों को लेकर छात्र / छात्रायों एवं अभिभावको का होगा संसय ख़त्म :

 UP Board School Summer Vacation 2023:

उत्तर प्रदेश के स्कूलों में इस दिन से होंगी गर्मियों की छुट्टियां, छुट्टियों को लेकर छात्र / छात्रायों एवं अभिभावको का होगा संसय ख़त्म :

UP Board School Summer Vacation 2023: जैसा की ग्रीष्म कालीन छुट्टियों का इंतिजार सभी छात्रो को बहुत बेसब्री से होता है। उत्तर प्रदेश के सरकारी  एवं मान्यता प्राप्त विद्यालय में  गर्मियों छुट्टियां शुरू होनी वाली हैं। सभी स्कूलों में छात्रों को छुट्टियों के लिए तय होम वर्क दिया गया है। इस सत्र में शिक्षण व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए अधिकतर विद्यालयों में आनलाइन माध्यम से भी कुछ कार्यक्रम होंगे।

UP Board School Summer Vacation 2023

उत्तर प्रदेश के सभी परिषदीय एवं वित्तविहीन विद्यालयों में 21/०५/२०२३ दिन रविवार से ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो जायेगा  अब स्कूल 30 जून को खुलेंगे।

UP Board School Summer Vacation 2023:  सभी स्कूलों में छात्रों को छुट्टियों के लिए तय होम वर्क दिया गया है। आनलाइन माध्यम से भी कुछ कार्यक्रम होंगे। इसमें पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस भी मनाया जाना है। इसके लिए सभी स्कूलों के छात्र अपने गांव में पौधारोपण करेंगे। उसके बाद उसकी जानकारी व्हाट्सएप ग्रुप पर देंगे।

इसकी जिम्मेदारी शिक्षकों की होगी। साथ ही छात्राओं को आनलाइन माध्यम आत्मनिर्भरता का विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। महिला शिक्षकों को जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसको लेकर तैयारी पूरी हो गई है। बता दें कि 20 मई से लेकर आगामी 30 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे।

UP Board School Summer Vacation 2023
UP Board School Summer Vacation 2023:

स्कूलों में सिर्फ 40 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां

राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में 20 मई से सरकारी स्कूलों में गर्मियों का अवकाश शुरू कर दिया जायेगा  इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 40 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां होगी। 1 जुलाई  से स्कूलों का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे पहले यूपी में 21 मई से स्कूलों में छुट्टियां होती थी इस बार भी  फिर 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू होता था। दरअसल, सर्दियों में छुट्टियां 25 दिन की कर दी गई थी, इसलिए गर्मियों की छुट्टियां एक पखवाड़े कम कर दी गई हैं।

दिल्ली में 20 मई से शुरू हो सकती है गर्मी का अवकाश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन चलते हैं। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं समाप्त होते ही गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। दरअसल, 10वीं की टर्म टू परीक्षाओं का अंतिम पेपर मई  में है। इसके बाद 10वीं के छात्रों को स्कूल नहीं आना होगा। माना जा रहा है कि 10वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया जाएगा। बता दें कि यूपी में भी सीबीएसई के अधीन स्कूल संचालित होते हैं। उन पर भी यह लागू होगा।

देखिये छुट्टियों की पूरी लिस्ट-
   उत्तर प्रदेश  माध्यमिक शिक्षा परिषद् अवकाश तालिका                                                                         डाउनलोड

 

 

error: Content is protected ! Copyright Content!