यूपी के लोगों के लिए योगी सरकार का तोहफा  1.75 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तर प्रदेश में 1.75 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को होली पर मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण किया जायेगा।

यूपी के लोगों के लिए योगी सरकार का तोहफा  1.75 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर उत्तर प्रदेश में 1.75 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को होली पर मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण किया जायेगा।

1.75 करोड़ उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को यह सिलेंडर दिया जाएगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2312 करोड़ रुपये का बजट इन लाभार्थियों को दो-दो गैस सिलेंडर देने के लिए रखा गया है। फिलहाल योगी सरकार के इस योजना से उन गरीब महिलाओं व उनके परिवारों के लिए होली कि इस पर्व पर किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है।

Free lpg gas cylinder kaise milega
होली में मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर

उत्तर प्रदेश के योजना के सभी लाभार्थी महिलाओं को होली के पर्व पर मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। 1.75 करोड़ लाभार्थी इस फ्री सिलेंडर योजना का लाभ उठा सकेंगे।

योगी सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 में इन लाभार्थियों के लिए 2,312 करोड़ रुपये का बजट पारित किया गया था जिससे सभी लाभार्थियों को इस वित्तीय वर्ष 2023-24 में दो-दो गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश भर में गरीब महिलाओं को साल में दो बार नि:शुल्क गैस सिलेंडर देने के लिए इस योजना कि शुरुआतकि गयी थी । उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा इस योजना को सफलतापूर्वक चलाया जा रहा है। इस योजना से उत्तर प्रदेश में 1.75 करोड़ लाभार्थी महिलाओं को लाभ मिल रहा है।

2023-24  के वित्तीय वर्ष में दीपावली पर्व पर भी दिया गया मुफ्त गैस सिलेंडर:

इस योजना की शुरुआत दीपावली पर्व से पहले की गयी थी योजना के प्रथम चरण के तहत दीपावली में इन लाभार्थियों को मुफ्त सिलेंडर देने का निर्णय लिया था। अभी तक 1.31 करोड़ गैस सिलेंडर की वितरण की जा चुकी है। नवंबर वर्ष 2023 से 15 फरवरी 2024 तक 80.30 लाख लाभार्थियों को यह सिलेंडर दिया गया था।

अब इसी योजना को आगे बढ़ाते हुए होली में भी मुफ्त गैस सिलेंडर देने का निर्णय लिया है। एक जनवरी वर्ष 2024 से अब तक लगभग 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर दिया जा रहा है। इस प्रकार अब तक 1.31 करोड़ लाभार्थियों को इसकी डिलिवरी की जा चुकी है। बचे हुए सभी लाभार्थियों को भी जल्द इसका लाभ दिया जा रहा हैं ।

उत्तर प्रदेश उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली का तोहफा देते हुए त्योहार पर निशुल्क गैस सिलेंडर देने जा रही है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ लोगों को सीधा फायदा मिलेगा। इससे पहले योगी सरकार ने दीपावली पर भी महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर का तोहफा दिया था। योगी सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत साल में दो सिलेंडर मुफ्त में देने का निर्णय किया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!