अगर आपका बिजली का बिल आ गया गलत तो परेशान होने की कोई बात नहीं  इस प्रकार करवा सकते हैं ठीक। If your electricity bill is wrong then there is no need to worry, you can get it rectified in this way.

अगर आपका बिजली का बिल आ गया गलत तो परेशान होने की कोई बात नहीं  इस प्रकार करवा सकते हैं ठीक
If your electricity bill is wrong then there is no need to worry, you can get it rectified in this way.

इंडियन न्यूज़ प्लस: हम बात कर रहे हैं उन उपभोक्ताओं कि जिनके किसी कारण बिजली के बिल में गड़बड़ी हो गई है तो आपको  बिजली विभाग के ऑफिस के चक्कर नहीं काटने है हम बताएँगे आप कैसे इसको सही करवा सकते हैं आईये जानते हैं ।

इसके साथ ही अगर आपको बिल बनाने वाले का name और मोबाइल न. भी मिल जायेगा इससे अभियंता सीधे मीटर रीडर से भी संपर्क कर सकेंगे। पिछले महीने गोरखपुर मंडल में दो लाख 20 हजार से ज्यादा बिल आरडीएफ श्रेणी में बने थे।

electricity bill

अगर आपका बिजली का बिल आ गया गलत तो परेशान होने की कोई बात नहीं  इस प्रकार करवा सकते हैं मीटर रीडर जब भी घर पर पहुंचकर सही रीडिंग दर्ज करेगा, बिल सही हो जाएगा। बिजली निगम ने बिलिंग प्रणाली में बदलाव किया है ।

इससे रीडिंग डिफेक्टिव (आरडीएफ) श्रेणी में बने बिजली के बिल ठीक कराने के लिए अभियंताओं के चक्कर नहीं काटने होंगे। इसके साथ ही बिलिंग सिस्टम में मीटर रीडर का नाम और मोबाइल नंबर भी अंकित हो जाएगा। इससे अभियंता सीधे मीटर रीडर से भी संपर्क कर सकेंगे।

विधुत विभाग ने बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लगातार अपनी व्यवस्था में नवीनीकरण करने में जुटा है। उपभोक्ताओं का बिल बनाने की सुविधा में बदलाव किया है। मीटर रीडर पिछले महीने की रीडिंग से कम रीडिंग अपनी हैंडहेल्ड मशीन में दर्ज करता है तो बिल आरडीएफ श्रेणी में चला जाता है। यह बिल अभियंता दुरुस्त करते थे अब मीटर रीडर अपनी हैंडहेल्ड मशीन में जैसे ही सही रीडिंग दर्ज करेगा बिल ठीक हो जाएगा।

अस्थायी कनेक्शनों की श्रेणी में बदलाव की व्यवस्था को सुविधाजनक बना दिया गया है। साथ ही बिजलीकर्मियों के बिजली बिल का भुगतान उनके वेतन खाते में कटने की पूरी जानकारी ईआरपी पोर्टल पर दर्ज हो जाएगी।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!