Pradhan Mantri Suryoday Yojana पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा के पश्चात किया एलान पुरे भारत के लोगों को मिलेगा फायदा जिससे बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति

PMSY: पीएम मोदी ने प्राण-प्रतिष्ठा के पश्चात किया बड़ा एलान पुरे भारत के लोगों को मिलेगा फायदा जिससे बिजली के बिल से मिलेगी मुक्ति (Pradhan Mantri Suryoday Yojana)

अयोध्या में राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने एक एसी योजना का ऐलान किया है। पुरे देश के लोगों में उत्सुकता बढ़ गई है बीते दिन राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के बाद मोदी ने इस योजना के बारे में पोस्ट किया है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना (Pradhan Mantri Suryoday Yojana) है। पीएम मोदी जी ने यह कहा है कि आवासीय लोगों को जिनका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है उन लोगों को बड़ी संख्या में छत पर सौर ऊर्जा चुनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके लिए बड़े स्तर पर एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया जाएगा.

Indian News Plus: 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा का दिन था पुरे देश में खुशी का माहौल था। 500 साल से चल रहे राम मंदिर का विवाद खत्म हो गया है। इस अवसर पर देश के कई फिल्मी सितारों के और नामी बिजनेस लीडर्स भी शामिल हुए थे।

क्या है ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’:

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना  के अंतर्गत 1 करोड़ से ज्यादा घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाये जाएंगे अर्थात घरो की छत पर सोलर पैनल लगायें जायेंगे इन सोलर पैनल की मदद से लोगों को बिजली की आपूर्ति होगी दरअसल, ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता लाने के लिए सरकार ने यह स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में गरीब और मध्यम वर्ग के लोग शामिल होंगे। जिसके कारन बिजली काबिल का झंझट ख़त्म या फिर नाम मात्र रह जायेगा प्राण प्रतिष्ठा समारोह के ठीक बाद प्रधान मंत्री श्री मोदी जी ने सूर्योदय योजना को लेकर बैठक की और तमाम चीजों का जायजा भी लिया.

क्यों बना हुआ है चर्चा का विषय:

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत देश के करोड़ों लोगों के घरों पर सोलर प्लांट लगाने की तैयारी शुरु हो रही है. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की है. पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में हुए पिछले दो दिनों से इस योजना को लेकर खूब चर्चा में है, चर्चा बहुत कारणों से है प्रधान मंत्री जी के इस योजना से भारत का स्थान पुरे विश्व में बदल जायेगा.

कैसे और किनको होगा लाभ:
प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का सबसे ज्यादा लाभ महारास्ट्र राज्य के लोगों को मिलेगा. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से साफ किया गया है कि ये योजना देश के गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है. इस योजना के तहत देश के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर लगाए जाएंगे, जिससे उन्हें मुफ्त में बिजली मिल पाएगी. रूफटॉप सोलर लगने के बाद बिजली का बिल लगभग आधा या इससे कम हो जाएगा. लोग जानना चाहते हैं कि आखिर इस योजना से किसे और कितना लाभ मिलेगा. आज हम आपको बता रहे हैं कि

किन लोगों को होगा फायदा?
अब सवाल है कि इस योजना का सबसे ज्यादा लाभ महाराष्ट्र के लोगों को मिलेगा. क्योंकि महाराष्ट्र में बिजली बिल का चार्ज सब राज्यों की अपेछा बहुत ज्यादा है महाराष्ट्र में प्रति यूनिट 7 रुपये बिल होने के कारन आम लोगों की हालत ख़राब है इसी का निदान देने के लिए प्रधान मंत्री जी ने योजना के जरिए लोगों को मुफ्त बिजली की सुविधा देना है. ऐसे में देश के ऐसे सभी राज्यों के लोगों के लिए ये एक बड़ी राहत बात होगी, जहां बिजली सबसे ज्यादा महंगी है. बिजली के भारी भरकम बिलों की वजह से ही चुनावों के दौरान कई दल मुफ्त बिजली देने का वादा भी करते हैं.

कौन से लोग होंगे पात्र:

इस योजना का लाभ केवल भारतीय को मिलेगा। इस योजना के लिए आवेदक की वार्षिक आया 1 या 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आवेदन करते समय सभी दस्तावेज सही होने चाहिए। आवेदक किसी सरकारी सर्विस से नहीं जुड़ा होना चाहिए।

क्या है जरूरी कागजाद :
1आधार कार्ड (Aadhaar Card) की प्रति
2एड्रेस प्रूफ (आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, वोटर आई डी ) की प्रति
3बिजली का बिल प्रति
4इनकम सर्टिफिकेट (आय प्रमाण पत्र) की प्रति
5मोबाइल नंबर
6बैंक पासबुक की प्रति
7पासपोर्ट साइज फोटो
8राशन कार्ड की की प्रति

 

आवेदन करने का सही तरीका:

आपको प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना https://solarrooftop.gov.in/ की वेबसाइट पर जाकर आप अपना रजिस्टेसन कर सकते है जिन लोगों के पास स्वयं सुबिधा नहीं है तो पास के CSC केंद्र जाकर अपना फॉर्म ऑनलाइन करा सकता है ऑनलाइन करने के लिए आप अपना राज्य और जिला सेलेक्ट करें और बाकी जानकारी दर्ज करें। इसके बाद आप बिजली बिल नंबर भरें। विद्युत खर्च जानकारी भरे और बेसिक इनफार्मेशन भरने के बाद सोलर पैनल डिटेल्स डालें। अब अपने छत का एरिया माप कर भरें। आपको छत के एरिया के अनुसार ही सोलर पैनल को सेलेक्ट करके अप्लाई कर दीजिये इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जायेगा

आवेदन पूरा होने के बाद सरकार इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की सब्सिडी अमाउंट आपके बैंक अकाउंट में डालेगी और आप किसी रजिस्टर्ड शॉप से सोलर पैनल खरीद सकते हैं

ये भी देखें:

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!