राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर अब बदल गई राशन बाँटने के ई-वीइंग मशीन अब इस तरीके से बटेगा अनाज तराजू पर राशन रखने पर निकलेगी पर्ची:

राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर अब बदल गई राशन बाँटने के ई-वीइंग मशीन अब इस तरीके से बटेगा अनाज तराजू पर राशन रखने पर निकलेगी पर्ची:

Indian News Plus:राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर अब बदल गई राशन बाँटने के ई-वीइंग मशीन अब इस तरीके से बटेगा  अनाज तराजू पर राशन रखने पर निकलेगी पर्ची पहले जो लाभार्थियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था उनके लिए खुश खबरी अब ई-वीइंग मशीन से राशन वितरण किया जाएगा। इस नई वितरण प्रणाली से घटतौली और कालाबाजारी पर पूर्ण रोक लगने की उम्मीद है। क्योंकि इस तकनीक से कार्ड की यूनिट के अनुसार तराजू पर राशन रखा जाएगा तभी पर्ची निकलेगी। नहीं तो कम राशन देने या न देने पर अंगूठा लगाने के बाद भी फाइनल सबमिट नहीं होगा जिससे वितरण पूर्ण नहीं माना जायेगा।

New e pos Machine
New e pos Machine

सरकारी राशन विक्रेतायों के ऊपर मात्रा से कम राशन व राशन न देने का आरोप लगाया जाता है वरिष्ठ अधिकारिओं से शिकायत करते थे। और आरोप लगाते हैं कि पुरानी ई-पास मशीन पर अंगूठा लगाने के बाद भी कोटेदार कई तरह के बहाने बताकर राशन देने के लिए आना कानी करते हैं या कम मात्रा में राशन डेट हैं अब उनकी इस समस्या का समाधान होगा।

फिंगर रखने की मशीन से कनेक्ट होगा तराजू:

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की ई-वीइंग मशीन से तराजू व ई-पास मशीन कनेक्ट रहेगी। कोटेदार कार्डधारक का अंगूठा लगाने के बाद लाभार्थी के यूनिट के हिसाब से जितना राशन बनता है उतना राशन तराजू पर रखा जायेगा उसके बाद पर्ची निकलेगी। और तब वितरण पूर्ण माना जायेगा  बताया कि सभी जिलों के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें है। उन सभी पर march से नई व्यवस्था के तहत राशन वितरित किया जाएगा।

March के महीने का कब होगा वितरण और मिलेगी 3 kg चीनी:

राशन मार्च के महीने के राशन वितरण में मिलेगी 18 रुपये के हिसाब से तीन किलो चीनी, होली के पर्व में होगी मिठास 15 मार्च 24 से शुरु होगा वितरण  

मार्च के महीने के राशन वितरण में मिलेगी 18 रुपये के हिसाब से तीन किलो चीनी, होली के पर्व में होगी और मिठास 15 मार्च 24 से शुरु होगा वितरण   अन्त्योदय राशन कार्ड पर प्रति कार्ड 14 किग्रा गेहूं , 21 किग्रा चावल एवं तीन किग्रा चीनी प्रति कार्ड 18 रुपये प्रति किग्रा की दर से दी जाएगी।  और कुछ चुनिन्दा जिलों में 21 किग्रा चावल की जगह पर 14 किलोग्राम चावल और सात किग्रा बाजरा का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। जैसे की तीन- तीन महीने पर चीनी का वितरण होता आ रहा है उसी प्रकार अन्त्योदय कार्डधारकों को जनवरी, फरवरी एवं मार्च 2024 के सापेक्ष 3 kg चीनी का वितरण होगा।

कब से होगा वितरण:

आयुक्त खाद्य एवं रसद विभाग के निर्देश पर हाथरस जिले में 15 मार्च से सरकारी खाद्यान्न का वितरण होगा। अन्त्योदय राशनकार्ड धारकों को प्रति कार्ड 18 रुपये प्रति किलो के हिसाब से तीन किलो चीनी भी दी जाएगी।

हाथरस के जिला पूर्ति अधिकारी ध्रुवराज यादव ने बताया कि पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को प्रत्येक राशनकार्डों से सम्बद्ध प्रत्येक यूनिट पर एक किलोग्राम गेहूं, दो किग्रा चावल एवं दो किग्रा बाजरा दिया जाएगा। अन्त्योदय राशन कार्ड पर प्रति कार्ड 14 किग्रा गेहूं , 14 किग्रा चावल एवं सात किग्रा बाजरा का निःशुल्क वितरण किया जाएगा। अन्त्योदय कार्डधारकों को जनवरी, फरवरी एवं मार्च 2024 के सापेक्ष तीन किग्रा चीनी प्रति कार्ड 18 रुपये प्रति किग्रा की दर से दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि 15 से 29 मार्च तक सरकारी खाद्यान का वितरण किया जाएगा। आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले कार्डधारकों हेतु मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण कराया जाएगा। खाद्यान्न के निःशुल्क वितरण में पोर्टेबिलिटी ट्रान्जेक्शन की सुविधा उपलब्ध रहेगी। विक्रेता अपने उपलब्ध स्टॉक की सीमा तक पोर्टेबिलिटी ट्रान्जेक्शन कर सकेंगे।

यह भी देखें

यूपी के लोगों के लिए योगी सरकार का तोहफा  1.75 करोड़ महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

उत्तर प्रदेश के हर घर में पहुचेगे बिजली विभाग के अधिकारी, 1 अप्रैल से कार्यवाही जारी

UP Board result 2024: उत्तर प्रदेश बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा एवं इंटरमीडिएट परीक्षार्थीयों  का संसय हुआ ख़त्म 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!