HERO Vida V1, Bajaj Chetak, TVS iQube, Ola S1 pro यहाँ हैं चार शीर्ष ब्रांड के चुनिंदा इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की जानकारी:

Top 4 electric scooter
Top 4 electric scooter

Hero Vida V1

हीरो विदा की दिल्ली में ऑन रोड कीमत:

वीडा वी1 कीमत अपने 1st वेरिएंट – वी1 प्लस की शुरुआती कीमत 1,03,264  है। 2nd  वेरिएंट – वी1 प्रो की कीमत सुर्वती कीमत 1,34,164 है।

वीडा वी1 एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 2 वेरिएंट्स और 5 रंगों में उपलब्ध है। वीडा वी1 अपने मोटर से 3900 वॉट्स बिजली उत्पन्न करता है। साथ ही, वीडा वी1 फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक्स के साथ आता है, जिसमें दोनों पहियों के लिए संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम है।

हीरो वीडा ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर, वीडा वी1 को लॉन्च किया है। इसके दो वेरिएंट्स हैं: वी1 प्लस और वी1 प्रो। बेस मॉडल की कीमत 1,45,000 रुपये है और प्रो 1,59,000 रुपये की है

वीडा वी1 एक बहुत ही आधुनिक लुक वाली स्कूटर है जिसमें उसकी एप्रन माउंटेन LED हेडलाइट है, जिस पर छोटा सा स्मोक्ड विजर लगा है, और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स हैं। इसमें एक स्प्लिट सीट सेटअप भी है जिसमें एक मजबूत दिखने वाला ग्रैब रेल है।

क्षमता:

वीडा वी1 प्रो को एक रिप्लेसमेंट 3.94kWh लीथियम-आयन बैटरी के साथ लॉन्च किया गया है, जिसकी रेंज 165 किलोमीटर है जबकि वी1 प्लस को 3.44kWh यूनिट के साथ 142 किलोमीटर की रेंज मिलती है। दोनों वेरिएंट्स की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा सीमित है। प्रो वेरिएंट 0-40 किलोमीटर प्रति घंटा में 3.2 सेकंड में जाता है जबकि प्लस इसे 3.4 सेकंड में तय करता है।

फीचर:

वीडा वी1 में एलईडी प्रकाशन, एक सात-इंच का टीएफटी टचस्क्रीन, राइडिंग मोड (स्पोर्ट, राइड, इको और कस्टम), क्रूज कंट्रोल, दो तरह का थ्रॉटल, कीलेस कंट्रोल, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, जियो-फेंसिंग, ओटीए, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, रिवर्स मोड, और एसओएस स्विच शामिल हैं।

V1 details
Riding Range100 Km
Top Speed80 Kmph
Weight124 kg
Charging Time5.15 Hrs
Power3900 W
Seat Height780 mm

 

Bajaj Chetak

बजाज चेतक कीमत उसके वेरिएंट –

बजाज चेतक एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 5 वेरिएंट्स और 10 रंगों में उपलब्ध है। बजाज चेतक अपने मोटर से 4000 वॉट्स बिजली उत्पन्न करता है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक्स के साथ, बजाज चेतक दोनों पहियों के संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है।

चेतक अर्बेन स्टैंडर्ड [2024] की शुरुआती रुपये 1,23,169 है। दूसरे वेरिएंट्स – चेतक अर्बेन टेकपैक [2024], कीमत 1,31,169 रुपये, चेतक प्रीमियम [2024] कीमत  1,43,586 रुपये, चेतक प्रीमियम एडिशन  [2023] कीमत 1,47,704 रुपये  और चेतक प्रीमियम टेकपैक [2024] की कीमतें 1,54,099 रुपये हैं। उल्लिखित चेतक कीमतें दिल्ली के ग्राहकों के लिए हैं। कीमतें समयानुसार घट या बढ़ सकती है)

पुरानी यादों को करता है ताज़ा:

बजाज ऑटो पहले अपनी आधुनिक मोटरसाइकिल की विस्तृत रेंज के लिए मशहूर हो गया था, उससे पहले यह अपने दो-पहिया स्कूटर बाजाज चेतक के लिए मुख्य रूप से जाना जाता था, अपने समय में इसके लंबे और सफल गति का आनंद लेने के बाद,  बजाज ने इसको बनाना बंद कर दिया और अपना ध्यान मोटरसाइकिल की ओर फोकस किया फिर, 2019 में बजाज ने लीजेंडरी चेतक नामक प्लेट को इलेक्ट्रिक रूप में लौटाया।

फीचर:

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, स्कूटर अपनी पुराणी बीती यादों को याद कराता है और इसे एक लेटेस्ट और अडवांस लुक देता है। इसने शीट मेटल बॉडी पैनल का उपयोग किया है जो एक प्रीमियम स्पर्श देते हैं, जबकि मुलायम धारित रेखाएं, एलईडी लाइटिंग और टर्न सिग्नल्स इसकी आधुनिकता को दर्शाते हैं। यह दो वेरिएंट्स में उपलब्ध है – प्रीमियम और अर्बेन। जबकि प्रथम को एक टीएफटी स्क्रीन मिलती है, दूसरे में एक एलसीडी शामिल है।

Chetak details
Riding Range113 Km
Speed63 Kmph
Charging Time4 hr 50 mins Hrs
Rear Brake Drum
Front Brake Disc

 

TVS iQube

 

TVS iQube एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 2 वेरिएंट्स और 7 रंगों में उपलब्ध है। TVS iQube अपने मोटर से 3000 वॉट्स बिजली उत्पन्न करता है। TVS iQube फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक्स के साथ आता है।

कीमत:

TVS iQube कीमत अपने वेरिएंट – iQube Standard की शुरवाती कीमत 1,42,633 रुपये है। दूसरे वेरिएंट – iQube S की कीमत रुपये में 1,48,349 है। (उल्लिखित iQube कीमतें दिल्ली की सड़कों पर लागू होती हैं)

लेटेस्ट स्कूटर:

कई प्रमुख निर्माताओं की तरह, TVS भारत में हाल ही में iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने का हिस्सा बन गया। निर्माता का पहला इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन, iQube प्रचलित स्कूटर की तरह डिज़ाइन मिलता है साथ ही साथ एक स्ल्यू ऑफ़ मॉडर्न सुविधाओं के साथ मजबूत प्रदर्शन और बैटरी रेंज का भी वादा करता है।

जबकि iQube का समग्र सिल्वेट एक पारंपरिक स्कूटर के समान दिखता है, इसमें कुछ डिज़ाइन टच हैं जो इसे एक आधुनिक और आकर्षक रूप देते हैं। इसमें स्लीक हेडलैम्प और टेल लैंप डिज़ाइन और हैंडलबार काउल पर एक यू-आकार का LED डीआरएल शामिल है। TVS ने इसकी प्राक्टिकलता पर ध्यान दिया है जिसे यह एक बड़ी सीट, फुटबोर्ड, बड़ी अंडरसीट स्टोरेज कंपार्टमेंट और लगेज़ हुक्स के साथ दिया गया है। इसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को चार्ज करने के लिए अंडरसीट यूएसबी चार्जिंग सॉकेट भी है।

विशेषताएं:

iQube को पावर देने के लिए तीन लीथियम-आयन बैटरी हैं जिनका कुल पावर रेटिंग 2.25 किलोवॉट-घंटा है। जबकि यह पांच घंटे में पूर्णतया चार्ज होता है, दावा किया गया है कि इसकी रेंज 75 किलोमीटर है। स्कूटर को आगे बढ़ाने के लिए एक 4.4 किलोवॉट हब-माउंटेड बीएलडीसी मोटर का उपयोग किया जाता है जो पहिये पर 140 एनएम का टॉर्क प्रोड्यूस करता है। TVS दावा करता है कि यह इको मोड में 40 किमी/घंटे की शीर्ष गति और स्पोर्ट मोड में 78 किमी/घंटे की शीर्ष गति को प्राप्त कर सकता है जबकि 0-40 किमी/घंटे की त्वरण काल 4.2 सेकंड है।

iQube में पूरी-एलईडी प्रकाशन वाले फीचर्स के साथ एक पूर्ण-रंग का टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी होता है जो टीवीएस का स्मार्टकनेक्ट फ़ंक्शन स्पोर्ट करता है। यह डिस्प्ले स्मार्टफोन को ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति देता है जिससे विभिन्न जानकारियों तक पहुँच प्राप्त की जा सकती है जैसे राइड स्टेट्स, रिमोट बैटरी रेंज और जियो फेंसिंग। यह कंसोल नेविगेशन फ़ीचर और आने वाले कॉल और मैसेज नोटिफिकेशन भी दिखाता है। दिलचस्पी की बात यह है कि iQube को अधिक सरल पार्किंग के लिए क्यू-पार्क सुविधा से लैस किया गया है।

यह 12-इंच के पहियों पर चलता है जिन्हें फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पिछले में ड्यूल शॉक अब्सोर्बर्स द्वारा सस्पेंड किया गया है। ब्रेकिंग का संभालन फ्रंट पर डिस्क ब्रेक और पिछले पर ड्रम ब्रेक के द्वारा किया जाता है। iQube का वजन 118 किलोग्राम है।

iQube details
Riding Range100 Km
Top Speed78 Kmph
Kerb Weight117 kg
Battery Charging Time5 Hrs
Rated Power3000 W
Seat Height770 mm

 

OLA S1 Pro

OLA S1 Pro एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो केवल 1 वेरिएंट और 5 रंगों में उपलब्ध है। OLA S1 Pro अपने मोटर से 5500 वॉट्स बिजली उत्पन्न करता है। फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स के साथ, OLA S1 Pro दोनों पहियों की संयुक्त ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आता है।

OLA S1 Pro कीमत  और उसके वेरिएंट – S1 Pro Standard में रुपये में 1,44,970 से शुरू होती है। Ola S1 Pro पांच रंगों में उपलब्ध है – Jet Black, Matt White, Stellar.

S1 Pro Ola Electric की प्रमुख स्कूटर है और कंपनी ने 2023 में अपनी दूसरी पीढ़ी का मॉडल लॉन्च किया। यह कंपनी के जेन 2 प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है और पहली पीढ़ी के स्कूटर के मुकाबले कुछ सुधार हैं। इसमें एक फ्लैट-फ्लोर बोर्ड, पारंपरिक टेलिस्कोपिक फोर्क, और एक डबल-साइडेड स्विंगआर्म शामिल हैं।

क्षमता:

S1 Pro Gen 2 का इलेक्ट्रिक मोटर 11kW की अधिकतम शक्ति उत्पन्न करता है लेकिन निरंतर शक्ति 5.5kW से 5kW में कम है। Ola दावा करती है कि Gen 2 स्कूटर 0-40kmph की त्वरण काल 2.6 सेकंड में होती है, जो पहली पीढ़ी के S1 Pro से तेज है और इसकी उच्चतम गति 120kmph है।

जबकि बैटरी पैक पहले की तरह है, Ola कहती है कि उन्होंने कुछ सुधार किए हैं ताकि अधिक रेंज की संभावना हो। वे दावा करते हैं कि स्कूटर की प्रमाणित रेंज Eco मोड में 195km है। Eco मोड के अलावा, स्कूटर को तीन अतिरिक्त मोड मिलते हैं – सामान्य, स्पोर्ट्स, और हाइपर।

चासी में सुधार के लिए भी त्विक्स के लिए वजन में कमी हुई है, जिसके कारण स्कूटर अब 116 किलोग्राम का हो गया है। यह स्कूटर काफी हल्का और मनवान होने चाहिए। ब्रेकिंग की जिम्मेदारी, इसके बारे में दोनों ओर डिस्क ब्रेक्स द्वारा संभाली जाती है।

फीचर:

फीचर्स की बात करते हुए, क्योंकि यह Ola की प्रमुख इलेक्ट्रिक स्कूटर है, आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन के साथ 7-इंच का TFT डिस्प्ले मिलता है। अन्य फीचर्स में क्रूज कंट्रोल, हिल होल्ड, और एलईडी लाइट्स शामिल हैं।

S1 Pro details
Riding Range195 Km
Top Speed120 Kmph
Weight116 kg
Charging Time6.5 Hrs
Power5500 W
Seat Height805 mm

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!