Huge fall in LPG cylinder prices by Rs 100 रसोई गैस (LPG) सिलेंडर के दामों में 100 रुपये की भारी गिरावट अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 503 का जाने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की घोषणा किस किस को मिलेगा लाभ?

Huge fall in LPG cylinder prices by Rs 100 रसोई गैस (LPG) सिलेंडर के दामों में 100 रुपये की भारी गिरावट अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 503 का जाने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की घोषणा किस किस को मिलेगा लाभ?

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर भात के सभी परिवारों को लाभ देने के उद्देश्य से घरेलू रसोई गैस (LPG)  सिलेंडर  की कीमत में सौ रुपये तक के मूल्यों में कमी करने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही पीएम उज्वल योजना (स्सोई गैस कनेक्शन देने की वर्ष 2016 में शुरू की गई योजना ) के तहत जहाँ एक साल में 12 सब्सिडी वाले सिलेंडर देने की अवधि मार्च, 2025 तक बढ़ा दिया गया है

अब सिलेंडर मिलेगा सिर्फ 503 का :

सिलेंडर में 100 कमी के बाद बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 803 रुपये बचेगी और पीएम उज्वला योजना के तहत 503 रुपये की होगी. देश के अलग अलग हिस्सों में स्थानीय टैक्स के कारण एलपीजी सिलेंडर के दाम अलग  अलग हो सके है.

भारत में घरेलु गैस उपयोग करने वाले सभी परिवारों को होगा फायदा

भारत में कुल घरेलू रसोई गैस कनेक्शन की संख्या करीब 15 करोड़ हैं इन सभी परिवारों को सौ रुपये प्रति सिलेंडर कीबचत होगी। पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 10.23 करोड़ सिलेंडर दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर उक्त फैसले को घोंषणा करते हुए कहा, आज, महिला दिवस के दिन हमारी सरकार ने एलपीजी की कीमत 100 रुपये कम करने का फैसला किया है।

देश लगभग सभी लोंगों का होगा फ़ायदा:

यह देशभर के करोड़ों परिवारों पर वित्तीय बोझ कम करेगा, सबस तीर पर जरी शक्ति लाभान्कित होगी। गैस को और ज्यादा किफायती बनाकर हम परिवारों को भलाई के साथ ही पर्यावरण को भी सुरक्षित रखन चाहते हैं। यह ये कदम महिलाओं को ज्याद सशक्त बनाने की वोर हमारी प्रतिबद्धता महिलाओं का जीवन यापन सरल बनाना है.

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट में कहा, ‘महिला दिवस के अक्सर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नै महिला शक्ति की एक और उपहार का  दिन है। प्रधानमंत्री मोदी  ने एलपीजी सिलेंडरों की कीमतें में 100 रुपये कटौती की  घोषणा की है। मैं प्रधानमंत्री के इस उल्लेखनीय निर्णय के लिए बधाई देता हूं जो महिलाओं के जीवन की सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पीएम उज्ज्वला के माध्यम से मुफ्त सिलेंडर देकर मोदी जी ने 10 करोड़ से अधिक गरीब महिलायों के जीवन में नया उजाला कर दिया है । इसी कड़ी में पिछले 24 घंटे में महिलाओं को एक और तोहफा देटे हुए उन्होंने केवल उज्वला लाभार्थियों को मिल रही 300 रुपये की सब्सिडी को एक वर्ष के लिए बढ़ाया है, इसके अलावा  सभी एलपीजी सिलेंडरों पर 100 रुपये की छूट की घोषणा की है ।

अब उज्वल लाभार्थियों की तो महज 503 रुपये में गैस सिलेंडर प्राप्त होगा। भारत अपनी जरूरत की 60 प्रतिशत एलपीजी बाहर से आयात करता है। ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल रस्ता होता है तो इसका असर घरेलू स्तर पर भी होता है।

उच्च सदन में नामित किए जाने के बाद सुधा ने एक्स पर पोस्ट किया, धन्यवाद माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मो जी। राज्यसभा के लिए नामांकित होना मेरे लिए सौभाग्य और सम्मान को बात है।

मैं इस अवसर के लिए बहुत आभारी है। मुष्ण ने कहा कि उन्हें ‘बिल्कुल पता नहीं था कि सरकार ने उन्हें नामांकित करने का फैसला क्यों किया। कहा महिला दिवस पर राज्यसभा में नामित किए जाने से देहरा आश्चर्य हुआ।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!