Ballia’s Neeraj Yadav, who sent answers on WhatsApp to the candidates involved in the Uttar Pradesh constable recruitment exam paper leak case, was arrested by STF. Uttar Pradesh constable recruitment 2024.

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती एग्जाम पेपर लीक मामले में संलिप्त अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप पर उत्तर भेजने वाला बलिया का नीरज यादव को एस टी एफ ने किया गिरिफ्तार उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती 2024.

UPP Exam Cancelled:सिपाही भर्ती एग्जाम पेपर लीक मामले में संलिप्त अभ्यर्थियों को व्हाट्सएप पर उत्तर भेजने वाला बलिया का नीरज यादव नीरज को मथुरा के एक व्यक्ति ने भेजे थे  इसका खुलासा दूसरी पाली में नकल करते गिरफ्तार अभ्यर्थी से पूछताछ के दौरान , कृष्णानगर के सिटी मॉडर्न एकेडमी स्कूल के परीक्षा केंद्र से दूसरी पाली में नकल करते गिरफ्तार किया गया था।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को सवालों के उत्तर व्हाट्सएप पर भेजने वाले सॉल्वर गैंग के  व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसका नाम नीरज यादव बताया जाता है STF की पूछताछ में नीरज यादव ने बयां दिया की उसे व्हाट्सएप पर उत्तर भेजने वाला मथुरा का एक व्यक्ति था। जिसका नाम उपाध्याय बताया जा रहा है। पुलिस अब उस व्यक्ति की तलाश के लिए मथुरा में दबिश दे रही है। अभी तक एस टी एफ को गैंग लीडर का कोई सुराक नहीं लगा है।

उत्तर प्रदेश सिपाही भर्ती 2024

लखनऊ के कृष्णानगर के अलीनगर सुनहरा स्थित सिटी मॉडर्न अकेडमी स्कूल को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था। 18 फरवरी को आयोजित परीक्षा की दूसरी पाली के दौरान शाम करीब 4:55 बजे कक्ष संख्या-24 के निरीक्षक वंदना कनौजिया और विश्वनाथ सिंह ने परीक्षार्थी सत्य अमन कुमार को पर्ची से नकल कर ओएमआर शीट भरते पकड़ा था। उन्होंने पर्ची बरामद कर ली थी। सूचना पर पहुंची पुलिस टीम ने सत्य अमन को गिरफ्तार कर लिया था। पूछताछ में उसने बताया कि नीरज यादव नाम के शख्स जो मर्चेंट नेवी में कार्यरत था और इस समय वो अपनी नौकरी छोड़ रखी है। नीरज यादव ने उत्तरकुंजी व्हाट्सएप पर भेजी थी। नीरज यादव ने पुलिस को बयाँ दिया कि मथुरा निवासी उपाध्याय ने उसको उत्तरकुंजी भेजी। अब पुलिस उपाध्याय नामक व्यक्ति की तलाश कर रही है।

बहुत से परीक्षा केन्द्रों से आयी थे शिकायतें:

UPP Exam Cancelled:इस मामले में लखनऊ, मुजफ्फनगर, शामली, मथुरा, झांसी संतकबीरनगर, जौनपुर में गड़बड़ी की एफआईआर दर्ज कराई गई है। सत्य अमन कुमार बिहार निवासी अभ्यर्थी के पास से बरामद पर्ची में 150 में से 147 प्रश्न परीक्षा में आए थे। सत्य अमन के व्हाट्सएप पर 18 फरवरी की दोपहर 12:56 बजे नीरज यादव के नंबर से हाथ से लिखी गई उत्तर कुंजी भेजी गई थी। पुलिस ने जब केस दर्ज करने के बाद गहनता से तफ्तीश शुरू की तो पता चला कि पेपर में 150 प्रश्न आए थे, जिनमें से 147 प्रश्नों के उत्तर अमन के पास से मिली पर्ची में थे। परीक्षा से एक घंटे पहले प्रश्न व उसके उत्तर के मिलने से ये लगभग स्पष्ट है कि जहां से ये उत्तर कुंजी चली उसको प्रश्न पत्र पहले मिल गया। तभी उसने हल करके परीक्षा से एक घंटे पहले ही भेज दिया।

आवेदन करने वाले अभ्यर्थी दे सकेंगे दोबारा परीक्षा:

UPP Exam Cancelled:उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड के अनुसार जो अभ्यर्थी ने सिपाही भर्ती के लिए आवेदन किया था, उन सभी पात्र अभ्यर्थियों को आगामी छह माह के भीतर दोबारा होने वाली परीक्षा में शामिल कर लिया जायेगा । परीक्षा की तिथि तथा परीक्षा सम्बंधित अन्य सूचनाएं जल्द ही  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड https://uppbpb.gov.in/ की वेबसाइट पर मिल जाएंगी।

कहाँ से हुई गड़बड़ी और किसकी थी साजिश:

UPP Exam Cancelled:बता दें कि परीक्षा के लिए भर्ती बोर्ड ने 48,17,442 एडमिट कार्ड जारी किए थे। इनमें से 43,13,611 आवेदक ही  (89.54 प्रतिशत) परीक्षा में शामिल हुए थे। वरिष्ट पुलिस अधिकारियों ने बताया की परीक्षा को लेकर किसी जिले से गड़बड़ी के साक्ष्य नहीं मिले हैं। जिससे अनुमान ये लगया जा रहा है कि इसकी साजिश प्रश्न पत्रों की छपाई करने वाली प्रिंटिंग प्रेस में रची गयी थी। वहां के कुछ कर्मचारियों ने पेपर की सेटिंग के दौरान प्रश्नों को नोट किया, जिसे बाद में अपने संपर्क में आए कुछ कोचिंग संस्थानों से लाखों रुपये लेकर सौंप दिया। अब एसटीएफ इसी दिशा में अपनी जांच आगे बढ़ाने की तैयारी में है।

परीक्षा रद्द करने पर अभ्यर्थियो ने मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का जताया आभार:

UPP Exam Cancelled:उत्तर पुलिस भर्ती परीक्षा में मिल रहीं शिकायतों और जगह जगह हो रहे आन्दोलनों के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जैसे ही परीक्षा निरस्त करने का फैसला लिया, आवेदकों ने उनके निर्णय पर ख़ुशी का संकेत डेट हुए सोशल मीडिया पर अपनी प्रसन्नता को सेयर करना शुरू कर दिया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सीएम योगी के समर्थन में दर्जनों हैशटैग वायरल होने लगे। इनमें #योगी विद यूथ ट्रेंड लिस्ट में शीर्ष पर आ गया। परीक्षा रद्द करने संबंधी सीएम योगी की एक्स पोस्ट भी जबरदस्त वायरल हुई और शाम 6 बजे तक इसकी पहुंच 10 लाख की संख्या पार कर गई। मुकेश नाम के हँडल से लिखा गया, योगी आदित्यनाथ की सरकार युवाओं की मांगों पर ध्यान देती है। सभी युवायों ने मुख्या मंत्री जी का आभार व्यक्त किया।

यह भी देखें

INDIAN NEW PLUS

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected ! Copyright Content!